देश की इस मस्जिद में पहली बार जाएंगे पीएम मोदी

0
43

नई दिल्ली:  पीएम मोदी दूसरी बार किसी मस्जिद के भीतर जाएंगे। 2014 के बाद पीएम मोदी पहली बार अपने विदेश दौरे के दौरान मस्जिद में गए थे। तब पीएम मोदी यूएई के दौरे पर थे। उस दौरे पर पीएम वहां अबु धाबी में बनी शेख जायद मस्जिद पहुंचे थे। उनके साथ अबु धाबी के किंग भी थे। अबु धाबी की मस्जिद में पीएम मोदी के जाने की चर्चा पूरी दुनिया में हई थी। उसके बाद अब एक बार फिर पीएम मोदी का मस्जिद जाना चर्चा में है।

इसबार पीएम मोदी अहमदाबाद की मस्जिद में जाएंगे। पीएम मोदी के साथ जापान के प्रधानमंत्री शिजो आबे भी रहेंगे। बताया जा रहा है मस्जिद भ्रमण के वक्त पीएम मोदी शिंजो आबे को मस्जिद के बारे में जानकारी भी देंगे। पहली बार पीएम मोदी देश में किसी मस्जिद में जाएंगे।

अहमदाबाद की इस मस्जिद की खासियत यहां लगी हुई पत्थरों की बनी जाली है। इस मस्जिद को सिद्दी सैयद की जाली के नाम से भी जाना जाता है। गुजरात सल्तनत के दौरान 1573 में ये मस्जिद बनी थी। इस मस्जिद को पत्थरों पर की गई नक्काशी के लिए जाना जाता है। इस मस्जिद में लगी जाली पत्थरों की बनी है जिसमें पेड़ पौधे फूल पत्ती नक्काशी कर बनाए गए हैं। इस अद्भुत नक्काशी की वजह से ही इस मस्जिद को विश्व धरोहर में शामिल किया गया है।

आज शाम सवा छ: बजे पीएम मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे अहमदाबाद की सिद्दी सैयद मस्जिद जाएंगे। शिंजो आबे का ये भारत दौरा गुरुवार के दिन काफी अहम होगा। क्योंकि गुरुवार को शिंजो आबे अहमदाबाद-मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन का शिलान्यास करेंगे।

Loading...

LEAVE A REPLY