पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने किया कबूल ‘जैश और लश्कर हमारे यहां से ऑपरेट होते हैं’

0
256
Khawaja Asif

नई दिल्ली:  पाकिस्तान के बारे में जो बात दुनिया कई दशक से जानती है उसपर पाकिस्तान के विदेश मंत्री का अब कबूलनामा आया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने इस बात को कबूल किया है। आसिफ ने कहा है कि लश्कर ए तोयबा और जैश ए मोहम्मद जैसे आतंकी संगठन पाकिस्तान की जमीन से ही ऑपरेट होते हैं। ख्वाजा आसिफ इस बात से भी वाकिफ हैं कि इन दोनों आतंकी संगठनों पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध है।

आसिफ का ये कबूलनामा तब सामने आया है जब एक दिन पहले ही ब्रिक्स सम्मेल के साझा घोषणापत्र में इन दोनों संगठनों का नाम शामिल किया गया है। हलांकि चीन इसके खिलाफ था लेकिन बाकी देशों और भारत की सधी कूटनीती के सामने चीन के सारे अरमान धरे रहे गए। और उसका पाकिस्तान प्रेम काम नहीं आया। ब्रिक्स सम्मेलन से पहले ही चीन ने ये कहा था कि आतंकवाद पर बात नहीं होगी। लेकिन जब साझा घोषणापत्र सामने आया तो चीन की सारी कोशिशें धरी की धरी रह गई।

हलांकि चीन की इस बेबसी पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा ब्रिक्स घोषणापत्र चीन का आधिकारिक नजरिया नहीं है। क्योँकि इसमें चीन के अलावे भारत, रूस, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका भी शामिल हैं।

कई कोशिशों के बाद भारत को ब्रिक्स सम्मेलन में ये कामयाबी मिली थी। क्योंकि इससे पहले भी कई बार भारत ने जैश ए मोहम्मद और लश्कर ए तोयबा का नाम घोषणापत्र में शामिल करवाने की कोशिश की थी। लेकिन कामयाबी नहीं मिली थी। क्योंकि हर बार चीन का विरोध सामने आ जाता था। लेकिन इसबार चीन की चालबाजी नहीं चल पाई।

Loading...

LEAVE A REPLY